2020 बिहार राशन कार्ड नई लिस्ट & Status check at epds.bihar.gov.in EPDS Bihar Ration Card New List 2020


epds.bihar.gov.in Ration Card List 2020 PDF Download Here | बिहार राशन कार्ड ऑनलाइन चेक | Bihar Ration Card 1000 Rupees News | जिलेवार बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन Check at sfc.bihar.gov.in

नमस्कार दोस्तों – हमने देखा की कमेंट में बहुत से लोग पूछ रहे है की नई लिस्ट नहीं आई, लिस्ट चेक कैसे करे और अन्य बहुत से प्रश्न है । इसलिए उनकी सहयता के लिए हमारी टीम ने कमेंट का जवाब देने के लिए एक Member को Active किया है ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी आती है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सको ।


epds.bihar.gov.in Ration Card List 2020 

सभी जानते है की इस समय बिहार के नहीं बल्कि भारत के सभी राज्य के बहुत से लोग कोरोना माहमारी के कारण रोजगार की तलाश में जहा पर गए थे वही फंसे हुए है | बिहार की खाद्य और उपभोक्ता संरक्षण सरकार की टीम ने बिहार के लोगो की सहायता के लिए Bihar Ration Card List 2020 जिले के अनुसार बनाना शुरू किया है । जो लोग नए राशन कार्ड के लिए फॉर्म भरा था वो अपना फॉर्म निचे जाँच सकते है की बना या नहीं बना |

जिलेवार बिहार राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन Check at sfc.bihar.gov.in

Higher AuthorityGovernment of Bihar
Name of DepartmentFood and Consumer Protection Department
Article CategoryNew Ration Card List 2020
Distribution of Ration CardDistrict Wise
Mode of Check Ration Card ListOnline
Official Web Portal Linkwww.epds.bihar.gov.in



Written by Bihar Seva

Types of Bihar Ration Cards  Check Online

एपीएल राशन कार्ड {APL Ration Cards} यह राशन कार्ड उन लोगो को का बनाया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर आते है । और उनके परिवार की सालाना आय 2000 हजार रूपये से भी कम हो । एपीएल राशन कार्ड का रंग नीला होता है ।

बीपीएल राशन कार्ड {BPL Ration cards}- जो लोग ग्रोब है और वो इस रेखा से निचे की श्रेणी में आते है उनको बीपीएल राशन कार्ड दिया जाता है और उनके प्रीक्वार की सलाना आय 2000 रूपये से कम होती है । इसमें कार्ड का रंग लाल होता है ।

अन्नपूर्णा राशन कार्ड- यह कार्ड वृद्धावस्था पेंशनधारकों दिया जाता है । हमारे देश में बुजुर्गो की हालत देखते हुए यह सुविधा उपलब्ध करवाई है ।

आय राशन कार्ड- आय राशन कार्ड केवल गरीब से गरीब व्यक्ति के लिए हैं। इसमें राशन कार्ड पीले रंग के होते हैं।

epds.bihar.gov.in Ration Card List 2020 PDF Download

आप सभी लोग अच्छी तरह से जानते है की राशन कार्ड एक ऐसा दस्तावेज होता है जो हर जगह काम में आता है । यदि आप बिहार के है और आपको राशन कार्ड बनवाना है तो यह दस्तावेज राज्य सरकार द्वारा जारी किया जायेगा । हमारी सरकार हमारे लिए बहुत सी योजनाए चला रखी है यदि हम इस सभी योजना का लाभ लेते है तो हमे किसी खाने की कमी महसुसु नहीं होती । हम राशन कार्ड से सब्सिडी दरों पर गेहूं, चावल, कैरोसिन और अन्य खाद्यान्नों की आपूर्ति सस्ती दर्रो पर ख़रीद सकते है ।

Official district wise Link- http://epds.bihar.gov.in/DistrictWiseRationCardDetailsBH.aspx

Official website link- http://epds.bihar.gov.in/

Thank you for reading my article 🧒

Any problems comment on below

Post a Comment

Previous Post Next Post